भारत की एयर स्ट्राइक से डरी पाकिस्तानी वायुसेना, अफसरों को चौकस रहने के निर्देश

पुलवामा हमले के बाद भारत की एयर स्ट्राइक से पाकिस्तान घबराया हुआ है. पाकिस्तान को इस बात का डर है कि भारत फिर कोई ऐसा कदम न उठा ले. वहां के वायुसेना प्रमुख ने कई संचालन अड्डों का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया है और अधिकारियों को सतर्क रहने के आदेश दिए.

पाकिस्तानी वायुसेना प्रमुख मार्शल मुजाहिद अनवर खान ने अपने अधिकारियों को चौकस रहने को लिए कहा है. पाकिस्तान के अखबार डॉन के अनुसार पाकिस्तानी वायु सेना के प्रवक्ता ने बताया कि अग्रिम संचालन अड्डों (एफओबी) के दौरे के दौरान प्रमुख ने यह बात कही. खान ने कहा है कि चुनौतियां अभी समाप्त नहीं हुई हैं और हमें दुश्मन के किसी भी आक्रमण का जवाब देने के लिए सदैव चौकस और तैयार रहना चाहिए. उन्होंने लड़ाकू और जमीनी चालक दल, वायु रक्षा एवं अभियांत्रिकी कर्मियों, जवानों और नागरिकों से बातचीत की.

वायुसेना प्रमुख ने कहा कि पूरे पाकिस्तान को वायुसेना पर गर्व है जिसने शत्रु के साथ हाल के संघर्ष में हमारे देश की संप्रभुता की रक्षा कर शानदार काम किया है.

क्या हुआ था

आपको बता दें कि कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गये थे. उसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था.

जवाबी कारवाई में भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के खिलाफ 26 फरवरी को एयर स्ट्राइक की थी और पाकिस्तान के अंदर घुसकर जैश-ए- मोहम्मद के प्रशिक्षिण शिविरों को तबाह कर दिया था.अगले ही दिन पाकिस्तान ने 24 एफ-16 विमानों को लेकर पलटवार किया था लेकिन मुस्तैद भारतीय वायुसेना ने उन्हें खदेड़ दिया था और भारत के मिग-21 विमान ने एक एफ-16 को मार गिराया था.

इसी दौरान भारतीय एयर फोर्स का मिग-21 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे खुद को इजेक्ट करने के दौरान विंग कामाडंर अभिनंदन पाकिस्तानी सीमा में जा गिरे थे.हालाकि पाकिस्तान से जांबाज की वतन वापसी हो गई है. पर वहां की सरकार ने अबतक आतंकवाद पर कोई ठोस कदम नहीं उठाया है.

admin