Political Stock Exchange बिहार: PM मोदी-नीतीश कुमार का ग्राफ चढ़ा, राहुल भी लोकप्रिय

Political Stock Exchange की रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी की लोकप्रियता में भी पहले के मुकाबले 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. बिहार में उनकी लोकप्रियता जो सितंबर में 58 फीसदी, नवंबर में 60 फीसदी थी वो अब 61 फीसदी हो गई है. वहीं 60 फीसदी लोग केंद्र सरकार के कामकाज संतुष्ट हैं.

तीन राज्यों में मिली हार के बाद बीजेपी और एनडीए के लिए अच्छी खबर आ रही है. पीएम मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की लोकप्रियता में इजाफा हो रहा है. पिछले तीन महीने में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की लोकप्रियता में इजाफा देखने को मिल रहा. इंडिया टुडे के Political Stock Exchange की रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी की लोकप्रियता में भी पहले के मुकाबले 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. बिहार में उनकी लोकप्रियता जो सितंबर में 58 फीसदी, नवंबर में 60 फीसदी थी वो अब 61 फीसदी हो गई है. वहीं 60 फीसदी लोग केंद्र सरकार के कामकाज से संतुष्ट हैं.

नीतीश कुमार चमके

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में मिली हार के बाद बिहार से दिसंबर 2018 पीएसई की रिपोर्ट बीजेपी और एनडीए के लिए खुशखबरी लेकर आई है. पिछले हफ्ते के पीएसई में बीजेपी के लिए अच्छी खबर नहीं थी, क्योंकि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता जो सितंबर में 43 फीसदी थी वह इस महीने गिरकर 38 फीसदी हो गई. लेकिन नीतीश कुमार जिनको सितंबर में 46 फीसदी लोग, नवंबर में 48 फीसदी लोगों ने सीएम की पसंद बताया था वो अब 49 फीसदी हो गई है.

वहीं सरकार के कामकाज से 53 फीसदी संतुष्ट दिखे. नवंबर में यह आंकड़ा 46 फीसदी था. इसका मतलब यह हुआ कि बिहार सरकार के कामकाज के लोग खुश हैं और इसमें इजाफा हुआ है.

नवंबर 2015 में नीतीश कुमार के नेतृत्व में महागठबंधन ने 243 विधानसभा सीट में से 178 सीटों पर कब्जा किया था. तब विपक्ष में रही बीजेपी को 53 सीट पर जीत मिली थी. वहीं 5 सीटें उसकी सहयोगी को मिली थी. पिछले साल जुलाई में तेजस्वी पर भ्रष्टाचार के आरोप के बाद नीतीश कुमार ने महागठबंधन से अलग होने का फैसला लिया था और उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था, हालांकि बाद में वह बीजेपी के समर्थन से एक बार फिर राज्य के सीएम बने.

नीतीश से पीछे तेजस्वी यादव

PSE डाटा के मुताबिक 29 फीसदी लोगों  ने सीएम के रूप में तेजस्वी को पसंद बताया, जबकि 49 फीसदी लोगों ने नीतीश कुमार को सीएम पद की पसंद बताया.modi news

admin