PAK में वॉट्सएप पर नकली KBC ग्रुप, BSF ने जवानों को किया अलर्ट

पाकिस्तान में कुछ लोगों ने एक नकली केबीसी (कौन बनेगा करोड़पति) ऑनलाइन ग्रुप बनाया है. वे सोशल मीडिया के जरिए भारतीय सुरक्षा क्षेत्र की जानकारी जुटाना चाहते हैं.
बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) ने सोशल मीडिया के इस्तेमाल को लेकर अपने जवानों को सतर्क किया है. BSF ने जवानों को पाकिस्तान के संदिग्ध वॉट्सएप ग्रुप्स से दूर रहने का निर्देश दिया है. दरअसल, पाकिस्तान में कुछ लोगों ने एक नकली केबीसी (कौन बनेगा करोड़पति) ऑनलाइन ग्रुप बनाया है. वे सोशल मीडिया के जरिए भारतीय सुरक्षा क्षेत्र की जानकारी जुटाना चाहते हैं.

बीएसएफ ने विभिन्न केंद्रों को भेजे एक विज्ञप्ति में यह आशंका व्यक्त की है कि पाकिस्तान स्थित वॉट्सएप समूह का नाम ‘केबीसी ऑनलाइन’ है, जिसे पाकिस्तान स्थित मोबाइल फोन नंबर + 92308 576 3677 का उपयोग करके बनाया गया है.

बीएसएफ ने आगे कहा कि ऐसा देखा गया है कि हाल ही में एक वॉट्सएप ग्रुप केबीसी ऑनलाइन बीएसएफ जवानों को जोड़ने की कोशिश कर रहा है. फिर वे इन ग्रुप्स पर आकर्षक लिंक भेजते हैं और जब कोई लिंक पर क्लिक करता है, तो वे (पाक) डिवाइस पर पहुंच जाते हैं.

बीएसएफ मुख्यालय ने अपनी क्षेत्रीय इकाइयों से संदिग्ध वॉट्सएप समूहों के बारे में सैनिकों को जानकारी देने के लिए कहा है. बीएसएफ जवानों को खासतौर से संदिग्ध वॉट्सएप ग्रुप्स से दूर रहने की चेतावनी दी गई है. बीएसएफ का ये निर्देश तब और महत्वपूर्ण हो जाता है जब केबीसी (कौन बनेगा करोड़पति) टेलीविजन पर वापसी करने वाला है.

सेना ने भी किया अलर्ट

भारतीय सेना ने भी अपने जवानों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म खासकर वॉट्सएप ग्रुप पर सक्रिय रहने के संबंध में एडवाइजरी जारी की. सेना से जुड़े सूत्रों ने बताया है कि वॉट्सएप ग्रुप पर शेयर की गई जानकारियों पर विदेशी एजेंसियों की नजर है, जिनके लीक होने का खतरा बना हुआ है. इसलिए वॉट्सएप के इस्तेमाल पर सेना के जवान अतिरिक्त सतर्कता बरतें.

admin