फैक्ट चेक : क्या धोनी के रिटायरमेंट पर बीसीसीआई ने रोक लगा दी है?

काफी समय से यह अटकलें लगाई जा रही थीं कि विश्व कप खत्म होने के साथ ही धोनी संन्यास की घोषणा कर सकते हैं. हालांकि धोनी के मन में क्या चल रहा है फिलहाल इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है.
सेमीफाइनल में हार के साथ ही टीम इंडिया और देश के करोड़ों क्रिकेट फैन्स का तीसरा विश्व कप घर लाने का सपना भी चूर चूर हो गया. इस बीच एक अहम सवाल फैन्स को बेचैन कर रहा है कि क्या अब पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा करने वाले हैं?

बहरहाल, इस सवाल का जवाब तो केवल धोनी के पास है, लेकिन टीम इंडिया के विश्व कप से बाहर होने के बाद से ही सोशल मीडिया पर फैन्स धोनी से संन्यास न लेने की भावुक अपील करते नजर आ रहे हैं. दिल छू लेने वाले इन संदेशों के बीच कुछ भ्रामक पोस्ट भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं.

फेसबुक पर ऐसी ही एक पोस्ट के जरिए दावा किया जा रहा है कि बीसीसीआई ने धोनी का सभी फॉर्मेट्स से रिटायरमेंट रद्द कर दिया है. इतना ही नहीं पोस्ट में यह भी लिखा जा रहा है कि “अगली वनडे इंटरनेशनल सीरीज से धोनी को टीम इंडिया का पूर्व कप्तान नियुक्त किया गया है.” धोनी ने लंबे समय तक टीम इंडिया की कप्तानी की है और कप्तानी छोड़ने के बाद से ही उन्हें टीम का पूर्व कप्तान कहकर संबोधित किया जाता रहा है.AFWA ने पाया कि वायरल हो रहा यह दावा तथ्यात्मक रूप से गलत है. हालांकि, इस तरह के पोस्ट वायरल होने के पीछे फैन्स का उनके प्रति अथाह प्रेम समझा जा सकता है.

काफी समय से यह अटकलें लगाई जा रही थीं कि विश्व कप खत्म होने के साथ ही धोनी संन्यास की घोषणा कर सकते हैं. हालांकि धोनी के मन में क्या चल रहा है फिलहाल इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है.

धोनी के आधिकारिक ट्विटर , फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी फिलहाल उनके रिटायरमेंट को लेकर उनकी तरफ से कोई बयान जारी नहीं किया गया है.

उधर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने भी स्पष्ट कर दिया है कि धोनी ने उनसे अपने फ्यूचर प्लान्स के बारे में कुछ नहीं कहा है.

बीसीसीआई की तरफ से धोनी के टेस्ट फॉर्मेट से संन्यास को रद्द करने के वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने इंटरनेट खंगाला, लेकिन हमें इससे जुड़ी कोई रिपोर्ट नहीं मिली. बेशक अगर बीसीसीआई की तरफ से धोनी को लेकर इस तरह का कोई निर्देश होता, तो यह खबर सुर्खियों में होती.

धोनी 38 साल के हो चुके हैं, उनकी उम्र को देखते हुए ज्यादातर लोग का मानना है कि यह उनका अंतिम विश्व कप था, हालांकि उनके फैन्स नहीं चाहते कि वे क्रिकेट को अलविदा कहें. उनके प्रति फैन्स के प्यार का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि विश्व कप से टीम इंडिया की विदाई के बाद ट्विटर पर #donotretiredhoni ट्रैंड करने लगा.

इतना ही नहीं बॉलीवुड की सुर सम्रागी लता मंगेशकर ने भी धोनी से संन्यास न लेने की अपील की. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि देश को आपके खेल की जरूरत है, रिटायरमेंट का विचार भी आप मन में मत लाइए.

admin