गुरुपूर्णिमा पर पीएम मोदी ने अपने इस गुरु से मिलकर लिया आशीर्वाद

गुरु पूर्णिमा के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पेजावर मठ के प्रमुख विश्‍वेश तीर्थ स्‍वामी से मुलाकात की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मुलाकात को बेहद खास बताया है.
गुरु पूर्णिमा के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पेजावर मठ के प्रमुख विश्‍वेश तीर्थ स्‍वामी से मुलाकात की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मुलाकात को बेहद खास बताया है. पीएम मोदी ने कहा कि एक विशेष दिन और खास हो गया.पेजावर मठ उडुपी के श्री विश्वेश तीर्थ स्वामी से मुलाकात करना बहुत खास रहा. पीएम मोदी ने आगे कहा कि उनकी दी गई सीख और उनके विचारों को जानना बहुत अच्छा अनुभव रहा.इस मुलाकात के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट भी किया है. विश्वेश तीर्थ स्वामी पेजावर मठ के 32वें महंत हैं. उडुपी के आठ मठों में से एक प्रमुख मठ पेजावर मठ भी है.

इससे पहले गुरु पूर्णिमा पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर देशवासियों को शुभकामनाएं दी. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि गुरु पूर्णिमा के पावन पर्व के अवसर पर मैं उन सभी गुरुओं के प्रति श्रद्धा व्यक्त करना चाहता हूं जिन्होंने हमारे समाज को प्रेरणा, पथ प्रदर्शन किया.

गुरु पूर्णिमा का महत्व

आषाढ़ शुक्ल पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा के पर्व के रूप में मनाया जाता है. इस दिन महर्षि वेदव्यास का जन्म भी हुआ था. इसे व्यास पूर्णिमा भी कहते हैं. इस दिन से ऋतु परिवर्तन भी होता है. इस दिन वायु की परीक्षा करके आने वाली फसलों का अनुमान भी किया जाता है.

इस दिन शिष्य अपने गुरु की विशेष पूजा करता है और उसे यथाशक्ति दक्षिणा,पुष्प,वस्त्र आदि भेंट करता है. शिष्य इस दिन अपनी सारे अवगुणों को गुरु को अर्पित कर देता है, तथा अपना सारा भार गुरु को दे देता है.

admin