ब्रिटेन / अगले प्रधानमंत्री पर फैसला आज, बोरिस जॉनसन और जेरेमी हंट के बीच टक्कर

लंदन. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद और सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के नेता पद के लिए चुनाव की प्रक्रिया साेमवार काे पूरी हाे गई। इसमें पार्टी के 1.60 लाख कार्यकर्ताओं से बैलेट वाेटिंग कराई गई। अब मंगलवार काे वाेटाें की गिनती के बाद विजेता की घाेषणा कर दी जाएगी। कार्यवाहक प्रधानमंत्री थेरेसा मे के स्थान पर पार्टी नेता के चुनाव में बाेरिस जाॅनसन और जेरेमी हंट के बीच मुकाबला है। हालांकि, जाॅनसन की जीत तय मानी जा रही है।

कंजरवेटिव पार्टी का नेता ही बनेगा प्रधानमंत्री

पार्टी नेताओं के बीच वोटिंग में जाॅनसन सबसे आगे थे। ब्रिटेन के संविधान के अनुसार, बहुमत प्राप्त पार्टी का नेता ही प्रधानमंत्री बनता है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद और पार्टी प्रमुख की दौड़ में अंतिम दो नाम इन्हीं नेताओं के बचे थे। इस बीच थेरेसा मे सरकार में विदेश मंत्री सर एलन डंकन ने साेमवार काे इस्तीफा दे दिया। डंकन ने कहा कि वे जाॅनसन के साथ काम नहीं कर सकते।

इससे पहले रविवार काे वित्त मंत्री फिलिप हैमंड ने कहा था कि अगर जाॅनसन प्रधानमंत्री बनते हैं, ताे वे पद से इस्तीफा दे देंगे। वहीं न्याय मंत्री डेविड गुइके ने शनिवार काे कहा था कि अगर बाेरिस जाॅनसन पार्टी नेता चुने जाते हैं, ताे मे सरकार के कई मंत्री इस्तीफा दे देंगे।

प्रधानमंत्री के तौर पर आखिरी कैबिनेट मीटिंग करेंगी मे

जॉनसन और हंट के बीच पिछले करीब एक महीने से प्रधानमंत्री पद के लिए रेस जारी है। दरअसल, ब्रिटेन की यूरोपियन यूनियन के साथ ब्रेग्जिट डील कराने में असफल रहने के बाद 7 जून को थेरेसा मे ने पद से इस्तीफा दे दिया था। हालांकि, नया प्रधानमंत्री चुनने जाने तक वे कार्यकारी प्रधानमंत्री बनी थीं। मंगलवार को वे अपनी आखिरी कैबिनेट मीटिंग में हिस्सा लेंगी। इसके बाद अपना इस्तीफा क्वीन एलिजाबेथ को सौंप देंगी। इसके बाद ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री का ऐलान होगा।

jmradmin