मैन वर्सेज वाइल्ड / ग्रिल्स ने कहा- बाघ हमला करे तो मार दीजिएगा, मोदी बोले- मारना हमारे संस्कार में नहीं

डिस्कवरी नेटवर्क के मैन वर्सेज वाइल्ड शो के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाले एपिसोड का प्रोमो शुक्रवार को जारी किया गया। वीडियो में दोनों ने दिलचस्प बातें भी कीं। बियर ग्रिल्स, पीएम मोदी के साथ मिलकर एक भाला तैयार करते हैं। इस दौरान वह मोदी से पूछते हैं- ‘‘मैंने सुना है कि बचपन में आपने जंगलों में बहुत वक्त गुजारा है?” जवाब में मोदी कहते हैं, “मै हिमालय जाता था। 17-18 साल की उम्र में मैंने घर छोड़ा। फिर सोच रहा था, क्या करूं क्या ना करूं। प्रकृति मुझे पसंद थी।’’ बिअर मोदी से कहते हैं कि आप भारत के सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं। इसलिए मेरा काम है आपकी हिफाजत करना।

बियर मोदी को भाला देते हुए कहा- ‘‘अगर कोई बाघ आपकी तरफ आता है, तो आप इससे उसे मार दीजिए।” इस पर मोदी कहते हैं- “किसी को मारना हमारे संस्कार में नहीं है, लेकिन इसे मैं आपकी हिफाजत के लिए इसे अपने पास रख लेता हूं।’’

भाजपा ने जारी किया प्रोमो
इस बार डिस्कवरी ने नहीं, बल्कि भाजपा ने ट्विटर पर प्रोमो जारी किया। यह 4 मिनट 24 सेकंड का है। इसमें पीएम मोदी और शो के होस्ट बियर ग्रिल्स पर्यावरण और वन्य जीवों के प्रति जागरुकता पर बात करते नजर आ रहे हैं। भारत में फिल्माए गए इस शो का पहला टीजर 29 जुलाई को जारी किया था।

8 भारतीय भाषाओं में भी प्रसारित होगा
एपिसोड मैन वर्सेज वाइल्ड का यह एपिसोड 12 अगस्त को रात 9 बजे दुनियाभर में प्रसारित होगा। इसे 8 भारतीय भाषाओं में प्रसारित किया जाएगा। इसमें हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम और मराठी जैसी भाषाएं प्रमुखता से शामिल हैं। यह खास एपिसोड उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में शूट किया गया है।

सोशल हाइजीन पर तेजी से काम होगा
ग्रिल्स मोदी से पूछते हैं कि भारत में स्वच्छता पर वह क्या काम कर रहे हैं। इस पर मोदी कहते हैं, ‘‘स्वच्छता बाहरी लोग भारत लेकर नहीं आएंगे। यह भारतीयों को ही लानी है। देश में लोग पर्सनल हाइजीन को लेकर जागरूकता हैं, लेकिन सोशल हाइजीन पर काम करने की जरूरत है। महात्मा गांधी ने इस पर काफी काम किया है। उम्मीद है, भारत सोशल हाइजीन पर तेजी से काम करेगा।’’

jmradmin