LIVE: चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं, CBI हिरासत के खिलाफ याचिका खारिज

पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के कद्दावर नेता पी. चिदंबरम इन दिनों आईएनएक्स मीडिया मामले में जांच एजेंसियों के शिकंजे में हैं. दिल्ली हाईकोर्ट से अग्रिम जमानत नहीं मिलने के बाद सीबीआई ने चिदंबरम को हिरासत में लिया, अदालत द्वारा मिली कस्टडी आज खत्म हो रही है. चिदंबरम से जुड़ा मामला आज सुप्रीम कोर्ट में सुना गया, जहां अदालत ने दिल्ली HC के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी है.
ईडी मामले में वकीलों में जारी है तीखी बहसईडी वाले मामले में सुनवाई के दौरान कपिल सिब्बल की तरफ से कहा गया कि ईडी का हलफनामा हमतक पहुंचने से पहले अखबार के फ्रंटपेज पर था. जिसपर ईडी की तरफ से तुषार मेहता ने कहा कि ये आपको देने के बाद लीक हुआ होगा, सिब्बल ने आरोप लगाया कि ये सब ईडी ने ही लीक किया है.
ईडी की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि केस डायरी हमेशा कोर्ट को दी जाती है. इस पर कपिल सिब्बल ने कहा कि कोर्ट के आदेश हैं कि ईडी की केस डायरी को सबूत के तौर पर पेश नहीं किया जा सकता है.
सुप्रीम कोर्ट में अब ईडी मामले की सुनवाई हो रही है. इस मामले में पी. चिदंबरम की तरफ से अग्रिम जमानत के लिए याचिका दायर की गई है. जबकि ईडी की तरफ से अब हलफनामा भी दायर कर दिया गया है.
पी. चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से झटका…पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है. दिल्ली हाईकोर्ट के द्वारा अंतरिम जमानत रद्द होने के फैसले के खिलाफ दायर याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है. इसके अलावा पी. चिदंबरम द्वारा सीबीआई हिरासत के खिलाफ दायर याचिका पर अभी सुनवाई नहीं होगी, क्योंकि ये मामला अभी तक लिस्ट नहीं हो पाया है. हालांकि, अभी ईडी की तरफ से जो हलफनामा दायर किया गया है उसपर भी सुनवाई होनी है. सुप्रीम कोर्ट की ओर से कहा गया है कि अगर सीबीआई रिमांड के खिलाफ जो याचिका है अगर उसमें सुनवाई करनी है तो आपको रेगुलर जमानत के लिए याचिका दायर करनी होगी.
चिदंबरम पर दिल्ली HC के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में सुनवाईदिल्ली हाईकोर्ट के द्वारा पी. चिदंबरम को अंतरिम जमानत ना देने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है. चिदंबरम के वकील कपिल सिब्बल की ओर से कहा गया है कि हमने इस मामले को मंगलवार को उठाया था, लेकिन तब नहीं सुना गया और अब ये मामला सुनने में आया है. कपिल सिब्बल ने कहा कि अगर हमें कोर्ट तब सुन लेती तो हमें जमानत मिल जाती. अभी तक लिस्ट नहीं हो पाया मामलापी. चिदंबरम मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में शुरू हो गई है. कपिल सिब्बल ने जस्टिस भानुमती के सामने इस मसले को उठाया, जिसपर जज ने कहा कि अभी तक CJI ने मामले की लिस्टिंग के ऑर्डर नहीं दिए हैं, रजिस्ट्री उसका इंतजार कर रही है. इस पर सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि अगर मामला सुना जाएगा तो हमें कोई आपत्ति नहीं है. इसके बाद जस्टिस भानुमती ने कहा कि ये मामला आइटम नंबर 50 है. गौरतलब है कि पी. चिदंबरम की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में सीबीआई की गिरफ्तारी, सीबीआई की हिरासत और ईडी मामले में याचिका दायर की गई है.
चिदंबरम पर CBI के बाद ED का कसेगा शिकंजा, पूछताछ के लिए मांगेगी हिरासतप्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी आईएनएक्स मीडिया मामले में पी. चिदंबरम पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है. अगर चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली तो ईडी पूर्व वित्त मंत्री को हिरासत में लेकर पूछताछ करना चाहेगी. पिछले शुक्रवार से सुप्रीम कोर्ट में बहस जारी है. ईडी ने शीर्ष अदालत को चिदंबरम के विदेशी खातों और संपत्ति के बारे में सूचित किया है. ईडी ने शीर्ष कोर्ट को बताया है कि वित्त मंत्री के रूप में चिदंबरम ने अपने आधिकारिक पद का कैसे दुरुपयोग किया.

admin