जम्मू कश्मीर में सुधर रहे हालात, कई इलाकों में आज से खुल रहे हाईस्कूल

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 निष्प्रभावी करने के बाद से कई इलाकों में कर्फ्यू व प्रतिबंध लगाए गए थे. अब जिन इलाकों से प्रतिबंध हटाए गए हैं वहां हाईस्कूल आज यानी बुधवार से खुल जाएंगे
जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 निष्प्रभावी करने के बाद से कई इलाकों में कर्फ्यू व प्रतिबंध लगाए गए थे. अब जिन इलाकों से प्रतिबंध हटाए गए हैं वहां हाईस्कूल आज यानी बुधवार से खुल जाएंगे. इसकी जानकारी जम्मू कश्मीर के सूचना और जनसंपर्क निदेशक सेहरिश असगर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी.

उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग ने बुधवार से कश्मीर घाटी में सभी हाईस्कूल को खोलने का फैसला किया है, जहां से पाबंदियां हटाई गईं हैं. उन्होंने बताया कि कश्मीर घाटी के 81 पुलिस थाना क्षेत्रों में लोगों की आवाजाही पर पाबंदियों में ढील दी गई है. इसके अलावा उन्होंने बताया कि गुरुवार को 10 और क्षेत्रों से प्रतिबंध को कम कर दिए जाएंगे.

स्कूलों के हालात के बारे में कश्मीर के शिक्षा निदेशक यूनिस मलिक ने बताया कि घाटी में 3,037 प्राथमिक विद्यालय और 774 माध्यमिक विद्यालय फिर से खुल गए हैं. उन्होंने बताया कि पिछले एक सप्ताह में स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति में बेहतर सुधार दिखा है, अब हम स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं.

वहीं, कश्मीर के हालात के बार में जानकारी देते हुए श्रीनगर के एसएसपी हसीब मुगल ने बताया कि घाटी में कहीं से भी कोई बड़ी घटना की सूचना नहीं मिली है. उन्होंने कहा कि यहां कोई बड़ी घटना नहीं हुई, हालांकि श्रीनगर से दो छोटी घटनाएं सामने आई हैं- एक टाटू ग्राउंड के पास से और दूसरी घटना हवल इलाके से, जिसे हमलोगों ने सुलझा लिया, हम स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं.

मालूम हो कि जम्मू कश्मीर में इंटरनेट और मोबाइल सहित कई सेवाओं को 5 अगस्त रात 12 बजे से बंद कर दिया गया था.

jmradmin